अज़ब ग़ज़ब

यहां प्रेग्नेंट होने से पहले ऑफिस में लेनी पड़ती है इजाजत

चीन से एक बहुत ही चौंकाने वाली खबर आई है. यहां एक बैंक ने अपनी एक महिला कर्मचारी को अबॉर्शन कराने या पेनल्टी भरने का फरमान दे दिया है. जी हां, महिला की गलती ये थी कि उसने प्रेग्नेंट होने से पहले अपने बॉस से परमिशन नहीं ली थी. मामला शिजियाजुआंग प्रांत के एक बैंक का है.

दरअसल, बैंक के अपने कुछ कड़े नियम हैं. उन नियमों में से एक नियम है कि  महिला कर्मचारी बॉस से परमिशन मिलने के बाद ही प्रेग्नेंट हो सकती हैं. बैंक ने अपनी सभी महिला कर्मचारियों से परमिशन लेने के बाद ही कंसीव करने के लिए कहा है. वहीं, अगर कोई महिला ऐसा नहीं करती है तो उसे अबॉर्शन या पेनल्टी में से किसी एक को चुनना होगा.

यह मामला अक्टूबर महीने का है, इस मामले का खुलासा महिला द्वारा पुलिस में शिकायत करने के बाद सामने आया. महिला ने शिजियाजुआंग एंप्लाई सर्विस सेंटर में शिकायत कर मदद मांगी है. उसने बताया कि वो बिना परमिशन के प्रेग्नेंट हो गई थी, जिसके बाद अब बैंक उससे अबॉर्शन या जुर्माने में से किसी एक को चुनने के लिए कह रहा है. साथ ही उसने ये भी बताया कि ऐसा पहले भी कई महिलाओं के साथ हो चुका है.

महिला से शिकायत मिलने के बाद शिजियाजुआंग एंप्लाई सर्विस सेंटर ने बैंक के साथ मीटिंग करते हुए अपनी अजीबोगरीब प्रेग्नेंसी पॉलिसी को तुरंत खत्म करने के लिए कहा है. बता दें, चीन का ये अनोखा फरमान सोशल मीडिया पर भी चर्चा में रहा. इस फरमान की वजह से बैंक को लोगों की अलोचना का शिकार होना पड़ा.