अज़ब ग़ज़ब अंतर्राष्ट्रीय

नही चुरा पाए अगर किसी और की बीबी तो रह जाते हैं यहाँ के लोग कुंवारे

विश्व भर में शादियों में निभाई जाने वाली कई अजीबो गरीब रस्मो के बारे में आपको कुछ न कुछ जानकारी अवश्य होगी कुछ रस्मे आपको सामान्य लगती होंगी तो कुछ के बारे में हैरानी होती होगी, लेकिन आज हम आपको जिस रस्म के बारे में बताने जा रहे है उसे सुनकर आप अपने दांतों तले ऊँगली दबाने को विवश अवश्य हो जायेंगे ऐसा ही एक रिवाज है जहां लोग एक-दूसरे की बीवियों को चुराकर शादी करते हैं. जी हां, चौंकिए मत ये सच है. आइए हम आपको बताते हैं इस अनोखे रिवाज और रस्म के बारे में.

दरअसल, पश्चिमी अफ्रिका की वोदाब्बे जनजाति के लोग एक दूसरे की बीवियों को चुराकर शादी करते हैं. इस तरह की शादी इस जनजाति के लोगों की पहचान है. इस अनोखे रिवाज के लिए पश्चिमी अफ्रीका में  हर साल गेरेवोल फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है. इस दौरान लड़के चेहरे पर रंग लगाकर आते हैं और शादीशुदा महिला को रिझाते हैं. लेकिन ऐसा करते समय इस बात का ध्यान दिया जाता है कि महिला का पति ये सब न देख रहा हो और उसे इस बात की जानकारी न मिले.

जब महिला मान जाती है तो पुरुष पहले से शादीशुदा महिला को लेकर भाग जाते हैं. बाद में दोनों का विवाह समुदाय के लोग करवा देते हैं. इस तरह की शादी को इस समुदाय के लोग लव मैरेज मानकर स्वीकार कर लेते हैं.