उत्तर प्रदेश गोंडा लाइफस्टाइल

पर्याप्त मात्रा में जिले में उपलब्ध है खाद और बीज, जिलाधिकारी ने की सरकारी गोदामों से खरीदने की अपील

गोंडा ! जिलाधिकारी कैप्टेन प्रभान्शु श्रीवास्तव ने जिले के किसानों से अपील किया है कि जिले में रबी की बुआई के लिए पर्याप्त मात्रा में अनुदानित बीज व गुणवत्तापूर्ण उर्वरक उपलब्ध है और जिले में खाद या बीज की कोई कमी नहीं है।
जिलाधिकारी ने बताया कि रबी की मुख्य फसलों गेहूं, चना, मटर एवं राई या सरसों का गुणवत्तापूर्ण बीज पर्याप्त मात्रा में राजकीय कृषि भण्डारों पर उपलब्ध है। उन्होने कहा कि 2022 तक किसानों की आय दुगुनी करने के लिए केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा प्रत्येक किसान को पंजीकरण के उपरान्त दो हेक्टेयर क्षेत्रफल के लिए 60 प्रतिशत के अनुदान पर बीज पर दिया जा रहा है। इसलिए किसानबन्धु अपना पंजीकरण कराकर सरकारी बीज गोदामो से बीज खरीदें। इसी प्रकार उर्वरकों के सरकार द्वारा साधन सहकारी मितियों, पीसीएफ, कृषक सेवा केन्द्रों, एग्रीजंक्शन, आईएफएफडीसी कृषक सेवा केन्द्र तथा निजी उर्वरक विक्रेताओं के यहां पीओएस मशीन के माध्यम से बोरी पर प्रिन्ट मूल्य पर खाद दी जा रही है। इसलिए किसानबन्धु कहीं से भी खाद खरीद सकते हैं।
उन्होने अपील किया कि किसानबन्धु  बीज या खाद खरीद में किसी भी प्रकार की दिक्कत आने पर अपने ब्लाक के सहायक विकास अधिकारी(कृषि) एवं सहायक विकास अधकारी(सहकारिता) अथवा जिले पर जिला कृषि अधिकारी से सीधे सम्पर्क कर सकते हैं।