राष्ट्रीय लाइफस्टाइल स्वास्थ्य

अब ईएसआईसी देगा गैर-बीमाकृत लोगों को भी मेडिकल सुविधा

प्रक्रिया में है ईएसआईसी में विभिन्‍न पदों की 5200 रिक्तियों को भरने का कार्य 

केंद्रीय श्रम और रोजगार (स्‍वतंत्र प्रभार) मंत्री संतोष कुमार गंगवार की अध्‍यक्षता में 5 दिसंबर,18 को हुई 176वीं बैठक में ईएसआई निगम ने मेडिकल सुविधा प्रदान करने की व्‍यवस्‍था को बेहतर बनाने के लिए कुछ महत्‍वपूर्ण निर्णय लिए हैं।

बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि गैर बीमाकृत लोगों को भी ईएसआईसी अस्‍पतालों में मेडिकल सुविधा का लाभ उठाने का अवसर दिया जाएगा। इसके लिए ओपीडी में ईलाज के लिए 10 रुपये तथा भर्ती होने पर सीजीएचएस पैकेज का 25 प्रतिशत देना होगा। दवाईयां वास्‍तविक कीमत पर उपलब्‍ध कराई जाएंगी। इससे आम लोगों को किफायती दर पर उच्‍च स्‍तर की मेडिकल सुविधा मिलेगी। साथ ही अस्‍पतालों के संसाधनों का बेहतर इस्‍तेमाल होगा।

सामाजिक सुरक्षा अधिकारी, बीमा चिकित्‍सा अधिकारी, इंजीनियर, अध्‍यापक, पारामेडिकल और नर्सिंग कैडर, यूडीसी और स्‍टोनो जैसे 5200 पदों को भरने का कार्य प्रक्रिया में है।

श्रम और रोजगार मंत्रालय के सचिव हीरालाल समारिया, ईएसआईसी के महानिदेशक राजकुमार, कर्मचारियों और प्रबंधन के प्रतिनिधि, ईएसआई निगम के सदस्‍य, राज्‍य सरकारों के प्रतिनिधि और मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारी भी बैठक में उपस्थित थे।

About the author

राजेंद्र सिंह

राजेंद्र सिंह (सम्पादक)

%d bloggers like this: