उत्तर प्रदेश गोंडा मनोरंजन संस्कृति

राष्ट्रीय युवा उत्सव की तैयारियां शुरू, हुनर दिखाएगें मण्डल के कलाकार

राष्ट्रीय युवा उत्सव में हुनर दिखाएगें मण्डल के कलाकार
 
मण्डलीय चयन प्रतियोगिता में प्रदेश स्तर के लिए टीमों का हुआ चयन
देवीपाटन (गोंडा) ! जनवरी में होने वाले राष्ट्रीय युवा उत्सव की तैयारियां शुरू हो गई हैं। शासन के निर्देशन में मण्डल स्तर पर कलाकारों के चयन हेतु नगर के टाउन हाॅल में युवा कल्याण विभाग द्वारा मण्डलीय सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें कलाकारों को प्रदेश स्तर पर प्रर्दशन करने के लिए चयनित किया गया।
मण्डल स्तरीय चयन कार्यक्रम के लिए शासन से नामित नोडल बलरामपुर के युवा कल्याण अधिकारी प्रदीप कुमार त्रिपाठी ने बताया कि चयन प्रतियोगिता में मण्उल के चारों जनपदों से कलाकारों की 20-20 टीमों ने विभिन्न विधाओं के हुनर दिखाए जिसके अनुसार टीमों का चयन प्रदेश स्तरीय युवा उत्सव के लिए किया गया। कलाकारों द्वारा शास्त्रीय गायन, शास्त्रीय नृत्य, लोक गीत, वाद्य एवं वादन, लोक नृत्य तथा स्थानीय लोक परम्परागत कार्यक्रमों का प्रदर्शन किया गया।
चयन प्रतियोगिता का कार्यक्रम युवा कल्याण अधिकारी/नगर मजिस्ट्रेट गोण्डा सुभाषचन्द्र प्रजापति की देखरेख में सम्पन्न हुआ जिसमें शास्त्रीय गायन में गोण्डा की शिवानी तिवारी को प्रथम, बहराइच की अनुष्का को द्वितीय तथा बहराइच की ही जसवीर सिंह को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। इसी प्रकार शास्त्रीय नृत्य में बहराइच की प्रिया प्रथम, अनुपूर्णिमा को द्वितीय तथा शुभान्जलि को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। लोक गीतों की श्रृंखला में जनपद गोण्डा की टीम अर्चना, रेखा, निर्जला, नीलू, निशा, रिमझिम, निकिता, दीपाली, स्नेहा को प्रथम, जनपद बलरामपुर की टीम संगीता जायसवाल, प्रियंका, प्रियाजा, आस्था वर्मा तथा रूखसाना को द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ। लोक नृत्य प्रतियोगिता में जनपद गोण्डा अर्चना वर्मा, रेखा, निर्जला, रिमझिम, दीपाला व टीम को प्रथम तथा जनपद बलरामपुर की तृप्ति को द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ। वाद्य वादन में तबा वादन में ब्रम्ह प्रकाश द्विवेदी को प्रथम तथा ढोलक में विशाल कश्यप को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ। जिला युवा कल्याण अधिकारी सुभाषचन्द्र प्रजापति ने बताया कि आगामी 2,3 व 4 जनवरी को लखनऊ में प्रदेश स्तरीय प्रतिोगिता होगी जिसमें 12 जनवरी को होने राष्ट्रीय युवा उत्सव कार्यक्रम के लिए कलाकारों का चयन किया जाएगा।
मण्डलीय प्रतियोगिता के अवसर पर एसपी कुशवाहा जिला युवा कल्याण अधिकारी बहराइच, कृष्ण स्वरूप मिश्रा जिला युवा कल्याण अधिकारी श्रावस्ती तथा मण्डल की जनपदों से आई हुई टीमें व अन्य रहे।