उत्तर प्रदेश गोंडा स्वास्थ्य

यूपीएचएसएसपी टीम पहुंची जिला चिकित्सालय, कराये गए कार्यों और सेवाओं का किया फिल्मांकन

Written by Ashfaq shah

गोण्डा। उत्तर प्रदेश शासन द्वारा पहुचीं यूपीएचएसएसपी टीम आज सुबह लगभग आठ बजे जिला चिकित्सालय निरीक्षण एवं फिल्मांकन के लिए अपने तीन सदस्यीय मुख्य सलाहकारों के साथ जिला चिकित्सालय पहुंची, यहां टीम ने संयुक्त रूप् से चिकित्सालय के यूपीएचएसएसपी प्रबध्ांक के साथ सम्पूर्ण चिकित्सालय के अलग अलग स्थानों का चयन कर उनका फिल्मांकन किया एवं उससे सम्बधि्ांत जानकारियों का जायजा भी लिया। बताया जा रहा है कि यह टीम अभी एक दिन और यहां प्रवास करेगी।

टीम के द्वारा जिला चिकित्सालय के फिल्मांकन को लेकर सुबह से ही यहां के सभी कर्मचारी अलर्ट मोड में दिखे, अपर निदेशक सीएमएस के कार्यालय पर सीएमएस सहित उपस्थित रहे। एक तरफ जहां टीम चिकित्सालय का निरीक्षण कर चयनित किये गये स्थानों का फिल्मांकन कर रही थी वहीं दूसरी ओर चिकित्सालय के अन्दर गमलों को उनके स्टैण्ड में लगाने के लिए दीवारों मे ंड्लिंग का कार्य कार्यक्रम दौरान भी जारी रहा।

जानकारी के अनुसार शनिवार की सुबह लगभग आठ बजे उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा स्वास्थ्य विभाग की संस्था यूपीएचएसएसपी की तीन सदस्यीय टीम जिसमें डा0 अरूण जायसवाल, डा0 वीरेन्द्र, डा0 आदिरंजन के रूप् मे ंअपने अन्य सहकर्मियों के साथ जिला चिकित्सालय पहुंची, टीम ने यहा पहुचते ही अपना कार्य आरम्भ कर दिया। टीम ने सीएमएस डा0 वीरपाल सिंह से जिला चिकित्सालय में उपलब्ध सेवा प्रदाता संस्थाओं द्वारा दी जा रही सेवाओ पर उनसे उनकी राय ली। चिकित्सालय के अन्दर पर्चा बनवाने, डाक्टर की सेवा, पूछताक्ष, आपरेशन की सुविधा, जांचों की गुणवत्ता एवं सेवाओं का समय, दवाओं की उपलब्धता का प्रर्दशन एवं वितरण के बारे में बारीकी से फीडबैक लिया और उन्होनें चिकित्सालय में भर्ती मरीजों को दिया जाने वाला भोजन, तीमारदारों और आगन्तुकों को उपलब्ध करायी जाने वाली सेवाओ ंपर भी विचार विमर्श किया, इस पूरे कार्यक्रम का उन्होनेें फिल्मांकन भी किया।

टीम ने आपतकालीन कक्ष, सर्जिकल पुरूष एवं महिला वार्ड, मेडिकल वार्ड, ओटी, आई वार्ड, आरडीसी सेन्टर में डिजीटल एक्से एवं पीओसिटी लैब, ब्लड बैकं का फिल्मांकन एवं फोटो शूट किया। अन्त में चिकित्सालय के समस्त डाक्टर, स्टाफ नर्स, कर्मचारियों का गृप् फोटो भी शूट किया गया।

जिला चिकित्सालय का फिल्मांकन करने एवं सेवाओं की उपलब्ध्ता एवं संसाधनों की उपलब्धता की किन बिन्दुओं पर विचार विमर्श करने के लिए यह टीम आई है के प्रश्न पर टीम के मुख्य सलाहकार डा0 अरूण जायसवाल एवं डा0 वीरेन्द्र कुमार ने बतया कि यह टीम चिकित्सालय के स्वच्छता, सुन्दरता एवं मरीजों को दी जाने वाली सुविधाओं को लेकर एक कार्यक्रम तैयार कर रही है जिसके माध्यम से लोगो को जागरूक किया जायेगा और प्रयास किया जायेगा कि लोगों तक यह बात पहुचें कि सरकार के द्वारा जिला चिकित्सालय के माध्यम से आम व्यक्तियो को निजी चिकित्सालयों की तरह साफ स्वच्छ एवं सुन्दर परिवेश में बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं मुफत में सहज सरल उपलब्ध करायी जा रही है और वे इसका लाभ उठायें।

इस बारे में सीएमएस डा0 वीरपाल सिंह एंव कार्यकम के दौरान मौजूद रहे अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य सेवायें एवं परिवार कल्याण डा0 रतन कुमार ने बताया कि टीम यहां यूपीएचएसएसपी के द्वारा उपलब्ध करायी जा रही सेवाओं पर कार्य करने के लिए यहां पहुची है जिस पर फिल्मांकन किया जा रहा है।

कार्यक्रम के दौरान टीम के साथ जिला चिकित्सालय यूपीएचएसएसपी प्रबंधक ईशान खान, चिकित्सालय के मैर्टन दिनेश शुक्ल, पूरे कार्यक्रम में उपस्थित रहे।