दिल्ली महाराष्ट्र यात्रा राष्ट्रीय

दिल्ली-मुंबई के बीच तीसरी राजधानी एक्सप्रेस आज से, रेल मंत्री दिखाएंगे हरी झंडी

नईदिल्ली ! राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आर्थिक राजधानी मुंबई के बीच एक और राजधानी एक्सप्रेस शनिवार से दौड़ने लगेगी। रेलवे मंत्री पीयूष गोयल मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) से इसे हरी झंडी दिखाकर हजरत निजामुद्दीन के लिए रवाना करेंगे। रेलवे की ओर से शुक्रवार को जारी वक्तव्य के अनुसार नई राजधानी एक्सप्रेस सप्ताह में दो दिन चलेगी।
यह दोनों शहरों के बीच तीसरी लेकिन पहली राजधानी एक्सप्रेस होगी जो मध्य रेलवे के तहत मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश होते हुए संचालित होगी। पहली दोनों ट्रेनें पश्चिमी रेलवे के तहत मुंबई सेंट्रल और बांद्रा टर्मिनस से गुजरात और राजस्थान होते हुए संचालित होती हैं |
यह रहेगा शेड्यूल: 
सीएसएमटी से प्रत्येक बुधवार व शनिवार दोपहर 2:50 बजे रवाना होकर अगले दिन सुबह 10:20 बजे हजरत निजामुद्दीन पहुंचेगी।
वापसी में यह प्रत्येक बृहस्पतिवार व रविवार अपराह्न 4:15 बजे रवाना होकर अगले दिन सुबह 11:55 बजे सीएसएमटी पहुंचेगी।
कहां-कहां ठहराव
सीएसएमटी और हजरत निजामुद्दीन के बीच यह राजधानी एक्सप्रेस महाराष्ट्र के कल्याण, नासिक व जलगांव, मध्य प्रदेश के खंडवा व
भोपाल और उत्तर प्रदेश के झांसी व आगरा स्टेशन पर रुकेगी।
कितने कोच होंगे: 
नई राजधानी एक्सप्रेस में एक फर्स्ट एसी, 3 एसी टू-टायर और 8 एसी थ्री-टायर, यानी कुल 12 यात्री कोच होंगे। इसके अलावा एक पैंट्री कार भी होगी। वर्तमान में चल रहीं राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों में 23 यात्री कोच हैं।
कितना समय लेगी: 
सीएसएमटी से चलने वाली नई राजधानी एक्सप्रेस 17 घंटे 30 मिनट में मुंबई से दिल्ली पहुंचाएगी। अभी मुंबई सेंट्रल से चलने वाली राजधानी 14 घंटे 05 मिनट में और बांद्रा टर्मिनस से चलने वाली राजधानी 13 घंटे 55 मिनट में पहुंचाती है।