उत्तर प्रदेश गोंडा लाइफस्टाइल

संास लेने की तरह ही जरूरी है यातायात नियमों का पालन-कैप्टन प्रभांशु श्रीवास्तव

डीएम व एसपी ने किया यातायात सप्ताह का शुभारम्भ
 
जीवन अमूल्य है, करें यातायात नियमों का पालन-एसपी
गोंडा ! सोमवार को तीसवें यातायात सुरक्षा सप्ताह का शुभारम्भ हुआ। डीएम कैप्टेन प्रभान्शु श्रीवास्तव एवं एसपी आर0पी0 सिंह ने आरटीओ कार्यालय पहुंचकर फीता काटकर अभियान का शुभारम्भ किया।
अभियान का शुभारम्भ करने के बाद बतौर मुख्य अतिथि डीएम कैप्टेन प्रभान्शु श्रीवास्तव ने कहा कि यातायात नियमों का पालन करना हमारे लिए बिल्कुल वैसे ही अनिवार्य है जैसे कि सांस लेना। उन्होने कहा कि बच्चों को यातायात व ड्राइविंग आदि का आफिसियल प्रशिक्षण दिया जाना आवश्यक है जिससे वे यातायात नियमों को ठीक से जान सकें तथा उनका पालन करने के लिए जागरूक हों। उन्होने शीट बेल्ट लगाने तथा हेल्मेट का प्रयोग हर हाल में किए जाने की अपील करते हुए कहा कि भारत में सबसे ज्यादा मौतें सड़क दुर्घटना में होती हैं। इसलिए सड़क सुरक्षा के लिए हमें नियमों का पालन करना चाहिए।
पुलिस अधीक्षक आर0पी0 सिंह ने कहा कि जीवन अमूल्य है। उन्होने अभिभावकों से अपील किया कि वे अपने अवयस्क बच्चों को कतई वाहन न दें तथा यह भी सुनिश्चित करें कि बच्चे बगैर हेल्टमेट के घर से न निकलेें। उन्होने कहा कि हम स्वयं जब यातायात नियमों का पालन करेगें तभी दूसरे लोगों को भी इसके लिए प्रेरित कर सकते हैं। उन्होने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों का सबसे बड़ा कारण ओवर स्पीड, नशे में गाड़ी चलाना, ड्राइव करते समय प्रतिस्पर्धा करना तथा सबसे मुख्य कारण हेल्मेट व सीट बेल्ट न लगाना है। इसलिए वे यातायात नियमों के पालन व उसके प्रचार-प्रसार की शपथ लें जिससे सड़क दुर्घटना की संख्या में कमी लाई जा सके। इस अवसर पर लिम्का बुक आॅफ रिकार्ड्स में अपना नाम दर्ज करा चुके स्वयं मिश्रा ने विस्तार से बताया। अनाम संस्था तथा जिले के अवधी कामेडियन रमेश दूबे उर्फ रमेशवा ने भी यातायात सम्बन्धी मनमोहक प्रस्तुतियां दी। एलबीएस के एनसीसी कैडेट्स व रेंजर्स द्वारा भी कार्यक्रम प्रस्तुत किये गए। कार्यक्रम का संचालन डा0 आर0बी0 सिह बघेल ने किया।
इस अवसर पर आरटीओ प्रवर्तन राजेश कुमार श्रीवास्तव , एआरटीओ डा0 सर्वेश गौतम, सीओ सिटी महावीर सिंह, एलबीएस के सचिव उमेश शाह, यातायात निरीक्षक आनेन्द्र यादव, पीआरओ मुकेश सिंह, रोटरी क्लब गोण्डा ग्रीन की ओर से संजू छाबड़ा व अन्य, आरटीओ कार्यालय के अतुल मौर्य व राजेश गुप्ता, के0एन0 पाण्डेय, मेजर जगत नरायन सिंह तथा कालेजों के छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।
ये होगें कार्यक्रम
एआरटीओ डा0 सर्वेश गौतम ने पूरे अभियान की रूपरेखा के बारे में बताते हुए कहा कि 4 फरवरी से 10 फरवरी तक एक सप्ताह चलने वाले अभियान के पहले दिन सीट बेल्ट व हेलमेट को लेकर प्रवर्तन कार्य, दूसरे दिन सुबह नौ बजे से नगर के बेंकटाचार क्लब से बाइकर्स एवं स्कूटी रैली, तीसरे दिन एनसीसी कैडेट्स द्वारा लोगों को फूल देकर यातायात के प्रति जागरूकता कार्यक्रम, चैथे चीनी मिलों में आने वाली ट्रैक्टर-ट्रालियों पर रेफलेक्टर लगाने का काम, पांचवे दिन डॅायल 100 कर्मियों की आयुक्त सभागार में सुबह 11 बजे से ट्रेनिंग, छठें दिन एलबीएस पीजी कालेज में सेफ लाइफ प्रोग्राम एवं प्रजेन्टेशन तथा अनित्म दिन अनाम संस्था द्वारा नगर के प्रमुख चैराहों पर यातायात जागरूकता से सम्बन्धिम नुक्कड़ नाटकों का मंचन किया जाएगा।