उत्तर प्रदेश गोंडा लाइफस्टाइल

बैंक प्रबंधक मांग रहा चालीस हज़ार की रिश्वत, एल डी एम् को मिली जांच

डीएम एसपी और सीडीओ ने सम्पूर्ण समाधान दिवस में सुनी फरियादियों की शिकायतें
गोण्डा ! मंगलवार को तहसील मनकापुर में आयोजित जिला स्तरीय सम्पूर्ण समाधान दिवस में डीएम कैप्टेन प्रभान्शु  श्रीवास्तव, एसपी आरपी सिंह तथा सीडीओ अशोक कुमार ने फरियादियों की शिकायतें सुनीं और जिम्मेदार अधिकारियों को प्राप्त जनशिकायतों को ससमय निस्तारण के निर्देश दिए।
 समाधान दिवस में आदित्य सिंह निवासी भिटौरा मनकापुर ने डीएम को प्रार्थनापत्र देकर शिकायत किया कि उसके द्वारा इलाहाबाद बैंक मनकापुर शाखा में उद्यम लगाने के लिए आवेदन किया था जिसकी फाइल बैंक में है परन्तु बैंक प्रबन्धक द्वारा उद्यम के लिए लोन पास करने के लिए चालीस हजार रूपए की डिमाण्ड की जा रही है। डीएम ने पूरे मामले की जांच एलडीएम को सौंप कर एक सप्ताह में रिपोर्ट मांगी है। कनिकराम पुत्र राम नयन निवासी सैदापुर ने शिकायत किया कि पंचायत सचिव द्वारा उसकी पत्नी को मृत दिखाकर दूसरे का नाम परिवार रजिस्टर में दर्ज कर दिया गया है। डीएम ने डीपीआरओ को जांच कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं। रामफल निवासी लमती उकरहवा ने बताया कि गांव का सफाईकर्मी कभी भी गांव में नहीं आता है। डीएम ने डीपीआरओ को सम्बन्धित सफाईकर्मी के विरूद्ध कार्यवाही के निर्देश दिए हैं। वहीं सम्पूर्ण समाधान दिवस में ज्यादातर शिकायतें सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जे तथा राशन कार्ड फीडिंग व गन्ना किसानों की रहीं। डीएम ने सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को तत्काल कार्यवाही केे निर्देश दिए हैं। डीएम ने सख्त चेतावनी दी कि अवैध कब्जा हटवाने के बाद यदि बार-बार कब्जा किया जा रहा है तो ऐसे लोगों के खिलाफ कठोर कार्यवाही करें। इसके अलावा किसान सम्मान निधि के लिए पात्र किसानों का डाटा युद्धस्तर पर तैयार करने के निर्देश तथा बोर्ड परीक्षा के दौरान पूरी तन्मयता से काम करने की नसीहत राजस्व कर्मियों को दी। मनकापुर तहसील में सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतें शून्य पाई गईं।
कैम्प लगाकर लिए पेंशन के लिए गए आवेदन
सम्पूर्ण समाधान दिवस में विभिन्न विभागों द्वारा तहसील परिसर में ही कैम्प लगाकर आवेदकों से पेंशन के आवेदन लिए गए। समाज कल्याण विभाग द्वारा वृद्धावस्था पेंशन, दिव्यांग पेंशन तथा जिला प्रोबेशन विभाग द्वारा विधवा पेंशन के आवेदन काउन्टर लगाकर लिए गए। प्रापत आवेदनों को सम्बन्धित बीडियो को सत्यापन के लिए तत्काल प्राप्त करा दिया गया।
इस दौरान सीएमओ डॉक्टर एसके श्रीवास्तव, एसडीएम जगदम्बा सिंह, पीडी सेवाराम चैधरी, सीवीओ आरपी यादव, डीडी कृषि मुकुल तिवारी, जिला कृषि अधिकारी जेपी यादव, जिला समाज कल्याण अधिकारी अंजनी वर्मा, डीसीओ ओपी सिंह, डिप्टी आरएमओ सहित अन्य अधिकारीगण व फरियादी मौजूद रहे।