मीडिया जगत राष्ट्रीय

तो क्या बन्द हो जायेगा व्हाटसएप्प

भारत सरकार के सूत्रों और व्हाटसएप्प से मिल रही जानकारी पर यकीन किया जाये तो आने वाले समय में भारत के सोशल मीडिया जगत में अपनी भरपूर पकड बना चुके प्लेटफार्म व्हाटसएप्प पर ताला लग सकता है।

मिल रही जानकारी के अनुसार भारत में सोशल मीडिया के माध्यम से प्रसारित हो रहे संदेशों पर निगरानी रखने के लिए लाये जा रहे सरकार के नये नियमों के अनुसार व्हाटसएप्प अपनी सुविधा में बदलाव नही कर सकता जिसके कारण उसे अपने सेवाऐ भारत मेंं बन्द करनी पड सकती है। व्हाटसएप्प के कम्यूनिकेशन हेड कार्लवुग ने बताया है कि चूकि व्हाटसएप्प के माध्यम से प्रसारित होने वाले संदेश डिफाल्ट रूप् से एन्ड टू एन्ट एनक्रिप्शेन से लैस होते है जिसके तहत संदेश भेजने वाला या फिर संदेश पाने वाला ही संदेशों को पढ ओर देख सकता है, यहां तक कि व्हाटसएप्प भी उन संदेशों को देख नहीं सकता जबकि सरकार का कहना है कि व्हाटसएप्प की यह गोपनीयता भारत की सुरक्षा के अनुरूप् नहीं है।

कार्लवुग का कहना है कि यदि हम भारत सरकार के नियमों के तहत कार्य करते है तो हमे नये सिरे से अपने उत्पाद को दुबारा बनाना पड सकता है जिससें उसका वर्तमान स्वरूप् समाप्त हो जायेगा। जबकि भारत सरकार का कहना यह कहना है कि व्हाटसएप्प के मौजूदा स्वरूप् के कारण हमारी एजेन्सियों को व्हाटसएप्प के माध्यम से अफवाह फैलाने वाले तत्वो तक पहुचना मुश्किल होता है जिससें हमारी सुरक्षा व्यवस्था सहित कानून के अनुपालन में भी समस्या का सामना करना पडता है। सरकार का यह भी कहना है कि सोशल मीडिया के लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा उन्हें अपनी सेवाओं के दुरूप्योग और उनके माध्यम से हिंसा और अफवाह फैलाने के लिए एक उचित प्रक्रिया अपनाने के लिए निर्देशित किया गया है।