अंतर्राष्ट्रीय उत्तर प्रदेश गोंडा लाइफस्टाइल

शहीदों के नाम से हो सकता है लाहौर की सडकों को नामकरण, जनपद के समाजसेवी करेंगें प्रधानमंत्री से मांग

गोण्डा । शहीद-ए-आजम सरदार भगत सिंह, राजगुरू एवं सुखदेव के शहादत दिवस पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी उत्तराधिकारी संगठन गोण्डा द्वारा शहीद-ए-आजम सरदार भगत सिंह इंटर कालेज प्रांगण में शहीद मेला का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता रालोद जिलाध्यक्ष सिद्धदेव सिंह एडवोकेट ने किया। विशिष्ट अतिथि के रूप में पवन कुमार शुक्ल प्राचार्य रहे।

सर्वप्रथम समाजसेवी धर्मवीर आर्य, वाजिद अली, शिवाकांत विद्रोही, डा. उमा सिंह, जनवादी नेता कामरेड आकाश, कामरेड शैलेंद्र भदौरिया, कामरेड रणवीर शुक्ला, हरिकीर्तन श्रीवास्तव, लोकगायक प्रयागदत्त यादव, रमेश विमल, सरदार महेंद्र सिंह छाबड़ा, पूर्व सभासद मनीष सिंह आदि ने शहीद-ए-आजम को, सुखदेव एवं राजगुरू को माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित किया।

इस अवसर पर 23 मार्च 1931 के इस घटना को याद करके मौन श्रद्धांजलि अर्पित की गयी और सुखदेव जी के प्रिय गीत गाया गया ‘‘कभी वो दिन भी आयेगा जब हम आजाद होगा, ये अपनी ही जमीं होगी ये अपना आसमां होगा।’’ और ‘सरफरोशी की तमन्ना अब हमारे दिल में है के साथ-साथ इंकलाब जिंदाबाद का नारा लगाया गया। ये नारा सरदार भगत सिंह ने फांसी के तख्ते से बुलंद किया था। समाजसेवी धर्मवीर आर्य ने प्रस्ताव रखा कि पाकिस्तान सरकार के प्रधानमंत्री से आग्रह करके लाहौर के सड़कों का नामकरण तीनों अमर हुतात्माओं के लिए कराने का प्रयास करें। यदि सम्भव हो तो जलियावाला बाग कांड के 100वीं वर्षगांठ पर लाहौर में सड़क का नामकरण करवा दिया जाये।

तदोपरांत क्रांतिभक्तों का काफिला वाजिद अली नगर अध्यक्ष रालोद की अगुवाई में डा. लोहिया पार्क पहंुंचा और डा. राम मनोहर लोहिया की जयंती पर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित किया गया और तालियों की गड़गड़ाहट में उनकी जयंती मनाई गई। सिद्धदेव सिंह एडवोकेट ने कहा कि आज ज्यादा प्रासांगिक हैं डा. लोहिया। प्रयागदत्त यादव ने जाति तोड़ो का नारा सार्थक करने पर बल दिया। डा. लोहिया ने कहा था कि चीन हमारे देश पर हमला किये हुए हैं, फिर भी भारत संयुक्त राष्ट्र संघ चीन की सदस्यता के लिए पैरवी करता है तो गलत है। आज के चुनावी माहौल में लोहिया जी की बात याद किया गया कि मतदाता को चाहिए कि वह सरकारों को तवे के उपर की रोटी की तरह उलटता-पलटता रहे ताकि यथास्थिति हावी न होने पावे। धर्मवीर आर्य ने कहा कि लोहिया जी के विचारधारा साधारण समाजवादी विचारधारा है, जो समस्याओं का विश्लेषण कर उसका निदान भी प्रस्तुत करने में सक्षम है। सभा के अंत में मिशन 2019 सामान्य निर्वाचन में शत-प्रतिशत मतदान करने एवं लोगों को मतदान करने हेतु जागरूक करने का संकल्प लिया गया।