अंतर्राष्ट्रीय राष्ट्रीय व्यवसाय

चीन को छोड़ एप्पल ने किया भारत का रुख, भारत मे करेगा आईफोन का उत्पादन

Written by Vaarta Desk

मोदी के न्योते ने दिखाया असर

एप्पल के आईफोन का उत्पादन भारत में इसी साल से फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी द्वारा किया जाएगा। ब्लूमबर्ग ने यह जानकारी दी है। इससे पहले कंपनी आईफोन का उत्पादन चीन में कर रही थी। ताइवान की निर्माण कंपनी के समूह अध्यक्ष टेरी गो ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें भारत आमंत्रित किया।

एप्पल कई सालों से बेंगलुरु में आईफोन के पुराने मॉडल का उत्पादन कर रहा है। लेकिन अब यह यहां निर्माण को विस्तार देते हुए नए मॉडल का उत्पादन करेगी। इस महीने की शुरुआत में यह खबर आई थी कि फॉक्सकॉन भारत में चेन्नई में अपने कारखाने में फुल-स्केल असेंबली शुरू करने से पहले आईफोन एक्स और आईफोन 7 के उत्पादन का ट्रायल करेगी।

गौ ने ताइवान में एक कार्यक्रम में कहा, “भविष्य में हम भारत के स्मार्टफोन उद्योग में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।” उन्होंने कहा, “हमने अपनी उत्पादन लाइनें वहां स्थानांतरित कर दी हैं।”

भारत का स्मार्टफोन बाजार दुनिया में सबसे तेजी से विकसित हो रहा है, जो स्थिर हो चुके चीन को पीछे छोड़ रहा है। शाओमी जैसे चीनी प्रतिद्वंद्वियों के कारण कम कीमतों पर एडवांस फीचर देने के कारण, एप्पल देश के बाजार में अपनी हिस्सेदारी खो रहा है। स्थानीय स्तर पर उत्पादन करने और 20 प्रतिशत आयात शुल्क में कमी होने के बाद इसे भारत में अपनी बिक्री को बढ़ाने की उम्मीद है।