उत्तर प्रदेश गोंडा लाइफस्टाइल

स्वतंत्रता संग्राम सेनानी महाशय छोटेलाल का मनाया गया 35वां स्मृति दिवस

गोण्डा। स्वतंत्रता संग्राम सेनानी महाशय छोटेलाल के 35वें स्मृति दिवस पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी उत्तराधिकारी संगठन गोण्डा, आर्य समाज व लाला रामसरन छोटेलाल मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा सेनानी छोटे लाल परिसर, बड़गांव में आयोजित किया गया। सर्वप्रथम पुरोहित स्वामी माधवराम यती के द्वारा शान्ती यज्ञ ट्रस्ट संरक्षक आर्य समाज जिला सभा प्रधान शास्त्री विनोद आर्य के यज्ञमानत्व में सम्पन्न हुआ और दिवगंत आत्मा के शान्ती हेतु मौन श्रद्धांजलि अर्पित किया गया।
इस अवसर पर वैदिक परंपरा के अनुसार उनके विचारों पर आधारित पर एक गोष्ठी समाजसेवी धर्मवीर आर्य की अध्यक्षता में आयोजित हुई। विषय था कि स्वाधीनता संग्राम में ‘‘स्वतंत्रता सेनानी महाशय का योगदान’’ जिसमें इं0 एम. एस. शुक्ल, ज्ञान प्रकाश श्रीवास्तव, सूरज कुमार गुप्ता, राम प्रकाश गुप्ता, जर्नादन प्रसाद पाठक, धर्मेन्द्र कुमार, मनोज, पवन शुक्ला, तृप्ति आर्या, प्रतिमा माथुर, शालिनी, इं0 प्रज्ञा आर्या, रमाकांत मिश्र आदि ने कहा कि जो देश और जाति अपने वीरों का सम्मान नहीं करती, उसकी संस्कृति प्रायः लुप्त हो जाया करती है। स्वतंत्रता सेनानी महाशय छोटे लाल (गुप्त रूप से) क्रांतिकारियों को ठहराते थे और जंग-ए-आजादी में यह स्थान गुप्त मंत्रणा का केंद्र रहा है। यहां उनके पिता स्वतंत्रता सेनानी राम नरायन शुक्ल आदि पनाह एवं सहायता देकर अंग्रेजों के विरूद्ध रणनीति तैयार करते रहे। जिसमें महाशय छोटे लाल जी का योगदान कभी भुलाया नहीं जा सकता।
इस अवसर पर सभा अध्यक्ष धर्मवीर आर्य ने कहा कि गोण्डा के गांधी बाबू ईश्वर शरण पूर्व विधायक महाशय छोटेलाल जी के निकट सहयोगी रहे और आंदोलन में साथी रहे। इस अवसर पर उनके पुत्र शास्त्री विनोद कुमार आर्य ने लाला राम सरन छोटे लाल मेमोरियल ट्रस्ट की ओर से निःशुल्क प्याऊ लगाकर जनता जर्नादन को भीषण गर्मी से निजात दिलाया और पशु-पक्षी को भी दाना एवं पानी मुहैया कराया गया।
इस अवसर पर पुलिस चैकी बड़गांव चैराहे पर प्रतिमा स्वतंत्रता संग्राम सेनानी महाशय छोटेलाल की स्थापित कराने हेतु पुनः पुरजोर मांग की गयी। कार्यक्रम का संचालन शास्त्री विनोद आर्य ने किया। और आये सभी उपस्थित जनमानस का आभार व्यक्त करते हुए का कि शहीदों की चिताओ पर लगेंगे हर वर्ष मेले, वतन पर मरने वालों का बाकी यही निशा होगा। इस तरह के आयोजन से युवा पीढ़ी को राष्ट्रभक्ति की प्रेरणा मिलेगी।
इस अवसर पर अध्यक्ष धर्मवीर आर्य ने अवगत कराया कि मण्डल के सभी जलाशयों/जंगल क्षेत्र को पानी के लबालब करने का निर्देश समिति की मांग पर मण्डलायुक्त देवीपाटन मण्डल गोण्डा ने निर्गत कर दिया है। जिसके लिए आयुक्त का आभार प्रकट किया गया। इस अवसर पर नगर पालिका चेयरमैन गोण्डा से मांग की गयी जिस प्रकार मानव प्याउ केंद्र संचालित किया है। जो यह सराहनीय कदम है परंतु छुटटा जानवरों एवं पक्षियों के पेय जल व्यवस्था सुचारू नहीं है। जिसे तत्काल नगर पालिका करा दे।