उत्तर प्रदेश गोंडा लाइफस्टाइल

लेखपालों को मिले लैपटॉप, समयबद्ध कार्य निपटान के लिये भी प्रशासन को होना होगा सख्त

 

लेखपालों का इन्तजार हुआ खत्म, मण्डलायुक्त डीएम व एसपी ने 396 लेखपालों को बांटे लैपटाप

लैपटाॅप पाकर खिल उठे लेखपालों के चेहरे, हाईटेक हुए लेखपाल, राजस्व कार्यो में आएगी तेजी

गोण्डा ! राजस्व व जनता के कार्यों मे तेजी लाने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार द्वारा एन्ड्रायड फोन के बाद अब लेखपालों को लैपटाॅप देकर हाईटेक कर दिया गया है। सभी लेखपाल अब त्वरित गति से जनता के कार्यों को निपटाएं। जिन्हें संचालन का ज्ञान नहीं है वे संकोच छोड़ लैपटाप चलाना सीख लें जिससे सरकार मंशानुरूप जनता को फायदा मिल सके व राजस्व कार्यों में तेजी आ सके।

यह बातंे देवीपाटन मण्डल के आयुक्त महेन्द्र कुमार ने जिला पंचायत सभागार में आयोजित कार्यक्रम में राजस्व लेखपालों को लैपटाप प्रदान करने के बाद बतौर मुख्य अतिथि कही।

बताते चलें कि गुरूवार को लम्बे अरसे से चली आ रही लेखपालों की मांग खत्म हो गई। शासन के निर्देश पर राजस्व कार्यो में तेजी लाने के उद्देश्य से जिला पंचायत सभागार में ई-डिस्ट्रिक्ट योजनान्तर्गत जिले के 396 लेखपालों को लैपटाप प्रदान किया गया। मुख्य अतिथि आयुक्त देवीपाटन मण्डल महेन्द्र कुमार, डीएम नितिन बंसल व एसपी आर0पी0 सिंह ने दीप प्रज्ज्वलित कर वितरण कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।

जिला पंचायत हाॅल में लेखपाल लैपटॉप पाकर खुश दिखे सरकार का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि लैपटॉप के माध्यम से राजस्व कार्यो में तेजी आएगी और इससे जनता को काफी फायदा होगा।

इस अवसर पर समारोह को संबोधित करते हुए मण्डलायुक्त ने कहा कि लैपटॉप से अब खसरा खतौनी आय जाति निवास प्रमाण पत्र बनाकर समय से लोगों को मिल सकेगा। इस अवसर पर जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल ने लेखपालों को बधाई देते दायित्व बोध कराया। उन्होने कहा कि जहां लैपटॉप मिलने से लोगों के कार्यों का निस्तारण में तेजी आएगी वही सभी लेखपाल बंधु भी जनता को समय से कागजाद उपलब्ध कराएं ताकि जनता के बीच राजस्व कार्यो के प्रति एक अच्छा संदेश जाए। गांव में अधिकांश लोग आय जाति निवास सहित अधिकांश मामले जो राजस्व से संबंधित होते हुए कंप्यूटर का ज्ञान न होने के कारण प्रार्थना व आवेदन भरने में कठिनाई होती है उनका लेखपाल बंधु सहयोग प्रदान करेंगे तथा ईमानदारी से समय निस्तारित करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि जिन्हें लैपटॉप चलाना नही आ रहा है उन्हें प्रशिक्षित किया जाए।

मुख्य राजस्व अधिकारी आर0आर0 प्रजापति ने कहा कि काफी समय से लेखपालों के द्वारा शासन से मांग की गई थी जिसके निर्देश के क्रम में आज 396 लैपटाप प्रदान किए गये। लैपटाप का वितरण दो शिफ्टों में किया गया। पहली शिफ्ट में तहसील सदर व करनैलगंज के तथा दूसरी शिफ्ट में तहसील मनकापुर व तरबगंज के लेखपालों को लैपटाप बांटे गए। कार्यक्रम का संचालन एडीएम रत्नाकर मिश्र ने किया।

इस दौरान नगर मजिस्ट्रेट राकेश सिंह, तहसीलदार सदर वेद प्रकाश पाण्डेय, जिला सूचना विभान अधिकारी गिरीश कुमार, ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर अमित गुप्ता, लेखपाल वासदेव सिंह, तिलकराम, रमेश वर्मा, दिव्य प्रकाश सिंह, विनय यादव, मस्तराम वर्मा व अन्य रहे।