महाराष्ट्र लाइफस्टाइल स्वास्थ्य

वसई में स्वास्थ्य जाँच और रक्तदान शिविर संपन्न, अखंड राजपुताना सेवासंघ के अध्यक्ष के जन्मदिन का था सुअवसर

वसई (मुंबई ) महाराष्ट्र ! अखंड राजपुताना सेवासंघ की वसई-विरार शहर इकाई की तरफ से रविवार,३० जून को वसई पूर्व के वसंत नगरी के सेक्टर-९ स्थित वसंत नगरी फेडरेशन कार्यालय में संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष आर पी सिंह के जन्मदिन पर वसई – विरार शहर ईकाई के द्वारा स्वास्थ्य जाँच , रक्तदान,बुज़ुर्गों को चश्मा,विकलॉगो को व्हीलचेयर और वृक्षारोपण का आयोजन किया गया ।

महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री कृपाशंकर सिंह की प्रेरणा से सुबह ९ बजे से दोपहर बाद ३ बजे तक आयोजित इस शिविर का उदघाटन मुंबई के जाने माने उद्योगपति और समाजसेवी ज्ञानप्रकाश सिंह के हाथों दहाणु के नागराध्यक्ष भरत राजपूत,मुंबई कॉंग्रेस के उपाध्यक्ष चित्रसेन सिंह,शेठ विद्यामंदिर की प्रिंसिपल अंशु शर्मा,राष्ट्रीय अध्यक्ष आर पी सिंह,उपाध्यक्ष अमित के सिंह ,राष्ट्रीय महासचिव अशोक कुमार सिंह ,थाने युवा ज़िलाध्यक्ष नवीन सिंह ठाकुर की उपस्थिति मे किय गया।

इस दौरान संस्था के पदाधिकारियों और आसपास के लोगों ने बढ़चढ़कर रक्तदान कर अपने सामाजिक दायित्व का निर्वहन किया। शिविर की ख़ास बात ये रही कि आर पी सिंह ने स्वयं रक्तदान कर रक्तदान के प्रति एक जनसंदेश दिया। शिविर के दौरान नेत्र ,दंत और हड्डियों की जाँच के साथ ही मुंबई के विशेषज्ञ डाक्टरों ने लोगों के स्वास्थ्य का परीक्षण किया और उन्हें जरूरी दवाएं दी गई । वहीं वरिष्ठ नागरिकों को शिविर के दौरान मुफ्त चश्मा दिया गया ,जबकि संस्था की तरफ से दिव्यांगजनों को व्हील चेयर प्रदान किये गए।

शिविर में उपस्थित कृपाशंकर सिंह ने आर पी सिंह की पहल की सराहना करते हुए कहा कि आर पी सिंह अखंड राजपुताना सेवासंघ के जरिये बखूबी समाजिक उपक्रम चलाते रहते हैं। ऐसे में अपने जन्मदिन पर रक्तदान शिविर और स्वास्थ्य जाँच परिक्षण का आयोजन कर बहुत सराहनीय कार्य किया है। ज्ञानप्रकाश सिंह ने आर पी सिंह को जन्मदिन की बधाई दी और इस तरह के उपक्रम आयोजित किये जाने की प्रशंसा की। भरत राजपूत समाजहीत के कार्य करने पर आर पी सिंह को बधाई दी वही चित्रसेन सिंह ने संगठन को शुभकामना दी।अंशु शर्मा ने ख़ुशी जाहीर करते हुए सभी से आग्रह किया कि जन्मदिन पर यदि कुछ करना है तो आर पी सिंह का अनुशरण करे जिससे जरूरतमंद को मदद मिल सके और देश मजबूत बन सके ।

कार्यक्रम मे आये हुए सभी प्रमुख अतिथि एवं डॉक्टर्स को मेडिसिन पौधा देकर प्रधानमंत्री जी के संदेश पेड़ लगाओ देश को ख़ुशहाल रखो को भी महत्व दिया गया ।आर पी सिंह ने बताया कि हम अपने जन्मदिन पर फिजूल खर्चा कर देते है जिससे किसी का भला नहीं होता है। ऐसे मे हमारी टीम नो सोचा क्यों न जन्मदिन पर कुछ ऐसा किया जाए जिससे समाज को कुछ मिले और जरूरतमंद नागरिकों को लाभ हो। इसी कारण टीम ने पूर्व गृहराज्य मंत्री कृपाशंकर सिंह से प्रेरणा लेते हुए शिविर का आयोजन किया। उन्होंने बताया कि स्वत: रक्तदान करके लोगो से रक्तदान मे सहभागिता के लिए प्रेरित किया। श्री सिंह ने बताया कि वसंत नगरी फेडरेशन,माई ब्लड बैंक और आज का कर्मवीर क्षत्रिय के सहयोग से आयोजित शिविर को सफल बनाने के लिए ए के सिंह ,शैलेश जाधव,गीता सिंह और रंजीत सिंह का विशेष योगदान रहा । इस शिविर के आलावा आर पी सिंह के जन्मदिन के उपलक्ष्य मे मुंबई और उससे सटे विभिन्न स्थानों पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस दौरान संस्था के पदाधिकारियों ने केक काटकर श्री सिंह का जन्मदिन मनाया और उन्हें शुभेच्छा दी। मीरा रोड मे सुरेन्द्र उपाध्याय ,पंजवानी ,सुरेश पी सिंह,ओमप्रकाश सिंह ,कमलेश सिंह ,कमलेश दूबे,बलवंत सिंह,कृष्णा सिंह ,अभयराज सिंह एवं नवीन सिंह ठाकुर ने मिरारोड में वृक्षरोपण कर जन्मदिन मनाया। इसी तरह मुंबई टीम ने रामविलास सिंह ,मनीष सिंह के नेतृत्व मे मुंबई मे वृक्षारोपण एवं पालघर की टीम हनुमान सिह ,इंद्रमणि सिंह ,अरविंद सिंह,घनश्याम सिंह ,शोभनाथ तिवारी एवं टीम ने पालघर,मान्यता प्राप्त मानवाधिकार जिला ईकाई पालघर ने नालासोपारा मे पौधा वितरण करके आर पी सिंह का जन्मदिन मनाया ।