स्वास्थ्य

बढ़ते प्रदूषण में अस्थमा के रोगियों को राहत दिलाएंगी ये घरेलू चीजें

इन दिनों दिल्ली में लगातार प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है, जिससे लोगों के स्वास्थ्य में काफी असर पड़ रहा है. इस प्रदूषण का स्तर इतना खराब है कि अगर आप घर से बाहर निकलते हैं तो ये जहरीली हवा आपको काफी हद तक नुकसान पहुंचा सकती है. ऐसे में अस्थमा के मरीजों को खास ध्यान रखने की जरूरत है. बढ़ते प्रदूषण के कारण अस्थमा के कारण खांसी, सांस लेने में तकलीफ और नाक से अवाज आने जैसी प्रॉब्लम होती है. वैसे तो लोग इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए होम्योपैथिक दवाओं का सेवन करते है लेकिन कुछ घरेलू उपायों द्वारा भी इस समस्या से राहत पाई जा सकती है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ अस्थमा के घरेलू उपाय बताएंगे जिससे आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

1मेथी के दाने

मेथी को पानी में उबाल कर इसमें शहद और अदरक का रस मिलाकर रोजाना पीएं. इससे आपको अस्थमा की समस्या से राहत मिलेगी.

2तुलसी

तुलसी अस्‍थमा को नियंत्रि‍त करने में लाभकरी है. तुलसी के पत्तों को अच्छी तरह से साफ कर उनमें पिसी काली मिर्च डालकर खाने के साथ देने से अस्‍थमा नियंत्रण में रहता है. इसके अलावा तुलसी को पानी के साथ पीसकर उसमें शहद डालकर चाटने से अस्‍थमा से राहत मिलती है.

3केला

एक पके केले को छिलके सहित सेंककर बाद में उसका छिलका हटाकर केले के टुकड़ो में पिसी काली मिर्च डालकर गर्म-गर्म दमे रोगी को देनी चाहिए. इससे रोगी को राहत मिलेगी.

4. अजवाइन और लौंग

गर्म पानी में अजवाइन डालकर स्टीम लेने से भी अस्‍थमा को नियंत्रि‍त करने में मदद मिलती है. इसके अलावा 4-5 लौंग लें और 125 मिली पानी में 5 मिनट तक उबालें. इस मिश्रण को छानकर इसमें एक चम्मच शुद्ध शहद मिलाएं और गर्म-गर्म पी लें. हर रोज दो से तीन बार यह काढ़ा बनाकर पीने से मरीज को लाभ होता है.

5लहसुन

लहसुन अस्‍थमा के इलाज में काफी फायदेमंद साबित होता है. अस्‍थमा रोगी लहुसन की चाय या 30 मिली दूध में लहसुन की पांच कलियां उबालें और इस मिश्रण का हर रोज सेवन करने से अस्‍थमा में शुरुआती अवस्था में काफी फायदा मिलता है.