उत्तर प्रदेश गोंडा लाइफस्टाइल स्वास्थ्य

लगवायें रूबेला का टीका करें जानलेवा बीमारियों से बचाव, मशहूर शायर वसीम बरेलवी ने की जनता से अपील

गोण्डा। खसरा और रूबेला से होने वाली जानलेवा बीमारियों से बचाव हेतु केन्द्र सरकार द्वारा चलाये जा रहे अभियान का लाभ आम जनता तक पहुचानें ओैर उन्हें जागरूक करने हेतु जिलाधिकारी, सीएमओ सहित देश के मशहूर शायर द्वारा जनता से अपील की गयी है।

जिलाधिकारी प्रभान्शु श्रीवास्तव सीएमओं डा0 संतोष श्रीवास्तव व देश के प्रख्यात शायद वसीम बरेलवी ने जारी अपने वीडियों संदेश में आम जनता से अपील की है कि वे केन्द्र सरकार द्वारा आगामी 26 नवम्बर से जारी होने वाले अभियान में खसरा और रूबेला से होने वाली जानलेवा बीमारियों से बचाव हेतु जानकारी देते हुए बताया है कि खसरा एक जानलेवा बीमारी है जो बच्चों में अपंगता और मृत्यू के एक बडा कारण है यह एक संक्रामक बीमारी है जो खांसने और छीकने से भी फैल जाता है खसरा बच्चे को निमोनिया, दस्त, और दिमागी संक्रमण जैसे जीवन के लिए घातक जटिलताओं के प्रति संवेदनशील बना देता है। उन्होनें इसके लक्षण के बारे में बताते हुए कहा कि इसमें तेज बुखार के साथ साथ त्वचा पर दिखाई देने वाले लाल चकत्ते, खासीं, बहती नाक और लाल आखें प्रमुख है।

इसी तरह उन्होनेंं रूबेला की घातकतो के बारे में भी जागरूक करते हुए बताया है कि अगर गर्भवती स्त्री को गर्भ के प्रारम्भ में ही रूबेला का आक्रमण हो जाता है तो उसके अन्दर जन्मजात रूबेला सिंड्ोम विकसित हो सकता है जो भ्रूण और नवजात शिशुओें के लिए गम्भीर और घातक सिद्व हो सकता है, प्रारम्भिक गर्भावस्था के दौरान रूबेला से संक्रमित माता से जन्में बच्चे में दीर्घकालीन जन्मजात विसंगतियों से पीडित होने की संभावना बढ जाती है जिसमें आंख ‘‘ग्लूकोमा, मोतियाबिंद’’ कान ‘‘बहरापन’’, मस्तिष्क ‘‘माइक्रोसिफेली, मानसिंक मन्दता प्रभावित होते है तथा दिल की बीमारियों का भी खतरा बढ जाता है।

अपनी अपील में उन्होनेंं कहा है कि गम्भीर बीमारियों का टीका सभी सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों में मुफत लगाया जायेगा इसलिए जल्द से जल्द टीका लगवा अपने और अपने बच्चें के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करें।