अज़ब ग़ज़ब अंतर्राष्ट्रीय

वेटिकन को पीछे छोड़ ये बना विश्व का सबसे छोटा 27 नागरिको का देश

जहाँ विश्व में भारत और चीन अपनी विशाल जनसँख्या में नित नए आयाम जोड़ते जा रहे है वही दुनिया में एक ऐसा भी देश है जो अपनी मात्र 27  लोगो की आबादी के चलते आजकल विशेष चर्चा में है !

दुनिया में कई प्रकार के देश हैं, जिनमें कोई सबसे अमीर तो कोई सबसे गरीब है, कोई सबसे बड़ा है तो कोई सबसे छोटा. दुनिया के सबसे छोटे देश का नाम पूछे जाने पर आपका जवाब भी वेटिकन सिटी ही होता होगा, जिसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त है और जिसका क्षेत्रफल 0.44 वर्ग किलोमीटर है और यहां की जनसंख्या लगभग 800 है. लेकिन अब एक ऐसा देश भी अस्तित्व में आया है जिसकी जनसंख्या महज 27 लोगों की है और इसका क्षेत्रफल एक टेनिस कोर्ट के समान है. दुनिया के इस सबसे छोटे देश का नाम है सीलैंड. यह इंग्लैंड के सफोल्क समुद्री तट से करीब 10 किमी. दूर स्थित सीलैंड खंडहर बन चुके समुद्री किले पर स्थित है.

ऐसा बताया जाता है कि दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान ब्रिटेन ने इस स्थान को एंटी एयरक्राफ्ट डिफेंसिव गन प्लेटफार्म का रूप दिया था, लेकिन समय-समय पर इस छोटे से देश पर अलग-अलग लोगों का अधिकार रहा और 9 अक्टूबर 2012 को रॉय बेट्स नामक शख्स ने खुद को सीलैंड का राजा घोषित कर दिया. रॉय बेट्स की मृत्यु के बाद उनके बेटे माइकल का शासन सीलैंड पर चलता है